मॉनसून में डिहाइड्रेशन से बचने के 7 आसान से उपाय।

dehydrated slim women water bottle in hand

मॉनसून के मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती है, पर इस समय हाइड्रेशन का खास ख्याल रखना बहोत ज़रूरी होता है और यह अधिकतर लोगो को मालूम ही नहीं है की कौन-कौन से मौसम में हमारी शरीर को कितनी मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है। और आधा से ज्यादा बीमारी का जड़ भी पानी को ही माना जाता है। ऐसा न सोचें की बारिश का मौसम है तो हमारी बॉडी को पानी की ज्यादा ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि एनवायरनमेंट में ऊंची नमी रहती है और यह हमारे बॉडी से लिक्विडिटी को निकल देती है। इसलिए, मॉनसून के मौसम में सही तरीके से बॉडी को हाइड्रेट रखना बहोत ज़रूरी है।  

मॉनसून में हाइड्रेशन क्यों है जरुरी ?

girl kid peeking from the mirror during rainfall

मॉनसून में मौसम ठंडा हो जाता है लेकिन ह्यूमिडिटी लेवल बढ़ जाता है, इस ऊंचे स्तर के ह्यूमिडिटी की वजह से हम बिना महसूस किये ज़्यादा पसीना बहाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकती है। डिहाइड्रेशन तब होती है जब ह्यूमिडिटी के कारन हमारे शरीर की लिक्विडिटी निकल जाती है। जिससे टेम्परेचर रेगुलेशन, डाइजेसन और सर्कुलेशन  ज़रूरी फंक्शन्स में परेशानी सकती है। डिहाइड्रेशन के कॉमन सिम्पटम्स में ड्राई माउथ, थकान, सर दर्द और चक्कर आना शामिल हैं। 

ये हैं मानसून में हाइड्रेटेड रहने के टिप्स

1. नियमित रूप से पानी पिए:

boy drinking water from water bottle

रोजाना कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी की आदत बनाये रखें। एक पानी की बॉटल साथ लेकर रहें ताकि दिन-भर में कभी भी पानी पी सकें और इससे डिहाइड्रेशन का खतरा भी कम हो जाता है, चाहे आप घर में हो या फिर बाहर।   

2. ज्यादा कैफीन और अल्कोहल से बचें:

coffee and food

कॉफ़ी, चाय, और शराब जैसे बेवरेजेस शरीर को देहयड्रेट कर सकता हैं। इनकी मात्रा को कम रखें, खास करके बारिश के दिन जब आपको कुछ गरम पसंद हो। 

3. हाइड्रेटिंग खाना शामिल करें

fruits

तरबूज़, खीरा, संतरे और टमाटर जैसे फल और सब्जियां जो ज़्यादा पानी कंटेंट रखते हैं। उन्हें इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस मेन्टेन करने में भी मदद मिलती है। 

4. नारियल पानी पिए:

coconut with straw

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स होते हैं, जो की नेचुरल तरीके से फ्लूइड रेप्लेनिश करते हैं। इससे इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस मेन्टेन करने में भी मदद मिलती है। 

5. शक्कर वाले ड्रिंक्स से बचें:

sugar drink

शक्कर भरे सोडा और पैकेज्ड जूस रिफ्रेश करने की जगह में ज्यादा शुगर कंटेंट और कम हाइड्रेशन के बेनिफिट्स होते हैं।  इनकी जगह या नेचुरल फ्रूट जूस को चूज़ करें। 

6. हर्बल चाय का उपयोग करें:

herbal-tea-winter-drink-high-view

पुदीना या कैमोमाइल (बबूने का फूल) जैसे हर्बल चाय गर्मी को कम करने और हाइड्रेशन को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इन्हे मॉनसून के दिनों में गरम या ठंडा तरीके से लुफ्त उठा सकते हैं। 

7. रीऊज़बल पानी की बॉटलों का उपयोग करें:

glass bottles in a bag

अपना खुद का रीऊज़बल पानी की बॉटलों को इस्तेमाल करें ताकि प्लास्टिक का कम यूज़ किया जा सके और आप हमेशा पानी के साथ तैयार रहें। 

निष्कर्ष

अंत में कहना चाहेंगे की मॉनसून के मौसम में हाइड्रेट रहना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ज़रूरी है। इन 7 आसान से उपाय को फॉलो करें और आप अपनर शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं, चाहे बारिश हो या न हो।

girl hands in flower water

बारिश के मौसम का आननद उठाते हुए, अपनी सेहत को भी ज़रूरी समझें और हाइड्रेशनएक अच्छे से हाइड्रेशन का ख्याल रखें।  एक अच्छे ऐ हाइड्रेटेड शरीर से आपको ज़्यादा एनर्जी और बेटर हेल्थ मिलेगा, जो की मानसून के इस खूबसूरत मौसम का लुफ्त उठाये।  तो,अपना पानी की बॉटल रखें, सोसनल फल का आनंद लें और एक स्वस्थ मानसून का लुफ्त उठायें।